Google Pay kya hai, Google Pay se paise kaise kmaye? दोस्तों Techy Beginner में आपका बहुत बहुत स्वागत है । दोस्तों आज हम इस ब्लॉग में Google Pay के बारे में जानेंगे ।हम सीखेंगे की Google Pay क्या है और Google Pay से पैसे कैसे कमायें ।दोस्तों अब हर जगह Online Payment का चलन हो गया है और इससे आप को फायदा भी होता है , न तो बैंक जाने का झंझट न लाइन लगने का और सबसे बड़ी बात आप को रूपये गिरने या चोरी होने का भी खतरा कम होता है । आप कुछ ही minutes में अपने बिलो का भुगतान कर सकते है,वो भी पूरी सुरक्षित प्रक्रिया के साथ ।तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपके लिए यह ब्लॉग बहुत उपयोगी होगा | आप पूरा ब्लाग स्टेप by स्टेप पड़े और Google Pay की जानकारी हासिल करे।



Google Pay kya hai Google pay se paise kaise kmaye?



Google Pay App क्या है?


Google Pay ,Google का एक Application है जिसका निर्माण Digital Money Transfer के लिए किया गया है।Google Pay App को 18 सितम्बर 2017 को Google ने Launch किया था ।तब इसका नाम Tez रखा गया था ।8 जनवरी 2018 को इसका नाम बदल कर Google Pay कर दिया गया।वर्तमान में Google pay online payment service provide करने वाला सबसे लोकप्रिय App है।
Google Pay के जरिये हम विभिन्न प्रकार के भुगतान कर सकते है यह बहुत ही सरल और सुरक्षित प्रकिया है।


  1. Payment Request कर सकते है।
  2. Payment प्राप्त कर सकते है।
  3. रूपये भेज सकते है |
  4. सभी लेन देन की History देख सकते है।
  5. मोबाइल रिचार्ज ,DTH रिचार्ज आदि कई प्रकार के रिचार्ज कर सकते है।
  6. Electricity Bill भुगतान,Water Bill भुगतान,Gas बुकिंग भुगतान कर सकते है।
  7. किसी भी बिल का भुगतान करने के लिए Google Pay Offer चुन सकते है।
  8. Google Pay से भुगतान करने पर आप reward जीत सकते है।
  9. किसी भी बैंक में आप Money Transfer कर सकते है।
  10. QR Code scan कर आप कही भी payment कर सकते है।

Google Pay बहुत ही उपयोगी app है आप इसे आसानी से उपयोग कर सकते है ।Google pay के जरिये आप घर बैठे अपने बिलो का भुगतान आसानी से कर सकते है।अब हम जानेंगे की Google Pay Account कैसे बनाते है और Google Pay से पैसे कैसे कमायें

Google Pay App Account कैसे बनाये ?

Google Pay account बनाना बहुत ही आसानी है हम step by step जानेगे की कैसे google pay account बनाये।दोस्तों google pay account बनाने के लिए हमे कुछ जरूरी चीजो की आवयकता होती है जो निम्न है ।


  1. Google Account (Email Id)
  2. Bank Account
  3. Bank account लिंक मोबाइल नंबर
  4. मोबाइल में Google App


Google Pay Account बनाने का तरीका

Step- 1
सबसे पहले Google Play store से Google Pay App को install कर ले या फिर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

Step- 2
अब Google Pay App को Open करें और उसमें अपने bank Account से लिंक Mobile Number को डालें।

Step- 3
आपके मोबाइल पर OTP आया होगा उसे enter करे।

Step- 4
अब अपनी Gmail id को select करें।या आप नया Gmail account भी add कर सकते हैं।

Step- 5
Google Pay App के लिए Screen Lock और Pin Lock को select करे और Google Pay App को Secure करें।

Step- 6
आपका Google Pay Account बन चुका है अब सबसे ऊपर ADD Bank के Option पर क्लिक करके अपने बैंक अकाउंट को add करें।

Google Pay App से पैसे कैसे कमायें।

जैसे की हमने जाना Google Pay App money Transfer,Bill payment आदि भुगतान आसानी से करने की सुविधा देता है साथ ही दोस्तों Google pay आपको हर payment पर कुछ रुपये कमाने का अवसर भी देता है। Google Pay App से आप विभिन्न तरीको से पैसे कमा सकते है।Google Pay से पैसे कमाने के तरीके के बारे में हम निचे बता रहे है।

Google Pay से पैसे कमाने के तरीके ?

1. Referal System

जैसा की मैंने बताया की google Pay एक बेहतरीन app है और जब आप इसका उपयोग करेंगे तो आप मेरी बात से सहमत होंगे ।जब आप को यह app अच्छा लगेगा तो आप इसे share भी कर सकते है Google pay आपको एक referal link देता है। जिसकी जिसे आप whatsapp या message की सहायता से share कर सकते है और जब उस लिंक की सहायता से app install होगा तब आप एक निश्चित धनराशि पा सकते है।

2. Scratch Card

यह भी एक आसान तरीका है जिसकी सहायता से आप हर Scratch Card से पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको अपने Google Pay App से 150 रूपये किसी को Send करने है ।
इस प्रोसेस के बाद आपको Scratch Card मिलता है जिसको आपको Scratch करना पड़ता है जिसमे आप एक हज़ार रुपये तक जीत सकते है ।आप एक हफ्ते में सिर्फ 3 scratch card पा सकते है।

3.Lucky Friday

दोस्तों अगर आप Google pay app का इस्तेमाल करके करके 500 रूपये का भुगतान करते है तो आप को एक lucky scratch card मिलता है इससे आप 1 लाख तक रूपये कमा सकते है।यह आपके भाग्य पर निर्भर है।Google Pay हर हफ्ते में Friday को Lucky customer का चुनाव करता है।

4. Google Pay Offers

दोस्तों Google pay समय समय पर नए ऑफर लाता रहता है जिनका उपयोग कर आप रूपये बचा सकते है ।इससे आप का काम भी हो जायेगा और साथ ही बचत भी।जैसे आप first gas cylinder बुकिंग पर 500 रूपये तक की बचत कर सकते है।

दोस्तों यदि आप Google Pay का इस्तेमाल करते है तो निश्चित ही आपके मन में कुछ प्रश्न आएंगे ।उन्ही कुछ प्रश्नो का उत्तर देने की हमने निचे कोशिश की है उम्मीद है यह आप के लिए उपयोगी होंगे।

1. Google pay account balance कैसे चेक करे?

Google pay app से आप अपना बैंक बैलेन्स चेक कर सकते है ।इसके लिए आपको अपना app open करना होगा और screen पर नीचे एक Option मिलेगा Check Balance इस पर क्लिक करना होगा ।Google Pay आपसे आप का Pay Pin पूछेगा अपना 6 नंबर का पिन डाल दे आपको स्क्रीन पर बैंक बैलेंस दिख जायेगा।

2 Google Pay transaction कैसे देखे?

Google Pay में आप अपने हर transaction की list देख सकते है इसके लिए आपको स्क्रीन पर दिए गए All Transaction पर click करना होगा ।

3. Google Pay App referral link कैसे भेजे?

जैसा की मैंने ऊपर बताया था की आप Google Pay app को refer करके पैसे कमा सकते है।इसके लिए आपको Google Pay के Offer Option पर क्लिक करना होगा यहाँ आपको Invite Your Friend To use Google pay का offer दिखेगा ।उस पर क्लिक करके आप अपने फैमिली मेंबर या friends को invite कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

हमने क्या सीखा ?

दोस्तों हमने इस आर्टीकल में Google Pay क्या होता है और google pay से पैसे कैसे कमा सकते है के बारे में जाना । साथ ही हमने Google pay से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जाना।आशा है आपको यह आर्टिकल पसन्द आया होगा और यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा।आप अपनी प्रतिक्रिया comment के माध्यम से साझा कर सकते है।


Related Tag : Google Pay App kya hai , Google pay App Install Kaise kre,Google Pay Account kaise bnaye,Google Pay se paise kaise kmaye,Google Pay reward kya hai,Google pay Referal kaise send kre. Mobile se paise kaise kamaye hindi me,What is google pay in hindi


Devesh Pandey(Founder/Author)

नमस्कार दोस्तों मैं Devesh Pandey ,Techy Beginner का Founder/Author हूँ ,अगर बात की जाये Education की तो मैंने Computer Application  में   Post Graduation किया है | मुझे टेक्नोलॉजी सीखना और दुसरो को सीखना बहुत अच्छा लगता है आप सभी से निवेदन है यूही हमारा सहयोग करते रहे और  हमारे ब्लॉग के माध्यम से नई नई टेक्नोलॉजी सीखते रहे |  
धन्यवाद !  

5 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post